HomeBlogging

Anchor Text kya hai Aur SEO Ke Liye Kyo Jaruri Hai

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तो आप सबने Anchor Text नाम तो सुना ही होगा पर बहोत सारे Blogger को फिर भी Confusion रहता है की Anchor Text क्या होते है और उनका इस्तेमाल कैसे होता है, तो हम इस Post में बात करेंगे कि Anchor Text क्या होते है।

Anchor Text kya hai Aur SEO Ke Liye Kyo Jaruri Hai

Anchor Text क्या है

Anchor Text आपके Blog में मोजूद वो Highlighted Text है जिनके साथ आपकी Hyperlink जुड़ी होती है और आप उस Link को क्लिक भी कर सकते है।

अगर अपने Indicweb की आगे की Post पढ़ी होतो आपको पता होंगा की मैंने अपनी सारी Post में आगेकी Posts को Anchor Text के जरिये Link किया है।

Anchor Text SEO Improve करने में कैसे Help करता है

Anchor Text के बहुत सारे फायदे है जोकि आपके Website के SEO पर Effect करते है। जब आप कोई text को कोई link के साथ जोड़ते है तब वो Text वह लिंक को Represent करती है।

अगर आप अपने Blog में Interlinkig करने के लिए पुरानी आर्टिकल्स को Anchor text के जरिये लिंक नही करते तो आपको यह जरूर करना चाहिए और अगर आप करते है तो यह एक अच्छी बात है।

Anchor Text में ज्यादातर नए लोग यह गलती करते है कि वो कही भी और किसी भी Word को Anchor Text बनके अपनी Link को जोड़ देते है, जोकि आपके Blog के SEO के लिए बुरा असर छोड़ता है, उससे अच्छा यह है कि आप अपनी Link को कोई Targeted Keyword को Anchor Text बनके जोड़े जैसे कि,

जब आप अपनी पुरानी Posts अपनी नई Post में Link करते है तब Visitor को उसी Links की वजह से उस Topic के Related पूरा माहिती मिल जाता है और आपके Page Views भी बढ़ते है, फिर जब Search Engines के Bots उस Post को Crawl करते है तब वह link वाली Post को भी फिर से Crawl करते है उसकी वजह से Post के rank में सुधार आता है।

Anchor Text बनाते वक्त इन बातों का ध्यान रखे

Related Keyword : अपनी Post में link डालते वक्त यह ध्यान रखे के Anchor Text जोभी Word को बनाये वह उस Link के article के related होना चाहिए वरना Visitor के मन मे आपके blog के बारे में गलत Effect होंगा और Website के SEO पर भी।

बिनजरूरी Anchor Text : बहोत सारे Blogger यह गलती करते है कि Article की लंबाई बढ़ाने के लिए बिन जरूरी Anchor text डालते रहते है जोकि Website के SEO पर बुरा असर छोड़ता है।

Backlink Anchor Text : जब आपके Website का URL कोई और Website में डाला जाता है Backlink के लिए तब यह बात का ध्यान रखे के वह link किसी एक topic के रिलेटेड हो।

मैं उम्मीद करता हु की आपको Anchor Text के बारे में Basic जानकारी मिल गई होंगी, अगर आपका कोई सुजब या सवाल होतो हमे नीचे Comment में जरूर बताएं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *