HomeInternet

Deep Web Aur Dark Web Kya Hai

Like Tweet Pin it Share Share Email

हम सब ने Dark Web का नाम कही न कही तो सुना ही होता है पर उसके बारे में हमे बहोत कुछ पता नही होता, तो इस post में हम बात करेंगे Dark Web क्या है और कैसे काम करता है।

Deep Web Aur Dark Web Kya Hai

दोस्तो बहोत सारे लोग यह मानते है की वो जो हमे Google पर या कोई और सर्च इंजन पर दिखता है internet सिर्फ उतना ही है और यह उनकी बहोत बड़ी गलत फ़हमी है। आपको यह जिनके हैरानी होंगी की जो internet हम Search Engines पर देखते है वह पूरे Internet का 4% भाग ही है और बाकी का internet Deep Web या तो Dark Web है।

Deep Web Kya Hai

Internet में सबसे बड़ा हिस्सा Deep Web का है, Dark Web खुद Deep Web का हिस्सा है। यहा बहोत सारा ऐसा Data होता है जोकि सब के लिए नही होता जैसे की कोई कंपनी का data जोकि सिर्फ उनके लोगो के लिए ही हो, बहोत सारे सरकारी Documents होते है।

यहा तक कि हमारी Website का कई Data Deep Web पर होता है जब तक हम उसे पब्लिक नही करते, हर Content Management System में यह System होता है कि आप अपना Content Private कर सकते है और आप Publish ना करे तब तक वह Search Engines पर नही दिखता।

Deep Web का Size जानने का सबसे आसान तरीका यह है की सोचे आप Online बैंकिंग इस्तेमाल करते है और आपके जैसे बहोत सारे लोग करते है वह सब Data Deep Web पर Store होता है। अगर आप Gmail इस्तेमाल करते है तो आपको पता होंगा की Gmail में सबको 15GB का Data मिलता है Storage के लिए और Gmail के करोड़ो Accounts होंगे उन सबका सारा Data Deep Web में Store होता है, मैं उम्मीद करता हु की आपको Deep Web का Size पता चल गया होंगा।

Dark Web Kya Hai

Dark Web Deep Web का एक हिस्सा है जोकि Encrypted Web के रूप में है जोकि Deep Web के कुल Size का लगभग 4% ही है।

यहा पर कुछ खुफिया जानकारी एवम ग़लत काम भी होते रहते है जैसे कि Drug Dealing, Child Pornography वगेरे।

Dark Web को Access करना इतना आसान नही होता क्योंकि के यह हिस्सा एक Encrypted Form में है जिसे सिर्फ वही Encryption Tool के जरिये खोल जाता है जोकि खुद Website बनाने वालों ने किया हो जैसे की TOR, I2P.

Dark Web को Public Attention तब मिला जब बहुत ही महशूर Drug Dealing Website को FBI ने बंध करदिया।

अगर आप Dark Web को Visit करने की इच्छा रखते है तो आपको TOR Browser का इस्तेमाल करना पड़ेंगा और आपको internet पर बहोत सारी Website पर से इसकी Links भी मिल जाएंगी पर मेरा आपसे निवेदन है कि आप Dark Web को visit न करे क्योकि यह एक बहोत ही बुरा अनुभव हो सकता है आपके लिए और आपको बतादे की Dark Web पर जो काम होते है वह बहोत सारे देशो में गैरकानूनी है इसलिए Dark Web को Visit करना आपके लिए क़ानूनी मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है।

मैं उम्मीद करता हु की आपको पता चल गया होंगा की Dark वेब क्या है अगर आपका कोई सवाल या सुजब है तो हमे नीचे Comment में जरूर बताएं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *