HomeBlogging

Webmaster Tool Me Preferred Domain Kaise Set Kare

Like Tweet Pin it Share Share Email

Bloggers को अक्षर यह खयाल आता है कि वो अपने Website Domain को WWW prefix या फिर उसके बिना ही access करे, तो इस Post में हम बात करेंगे कि Preferred Domain क्या है और कैसे Set करे।

Webmaster Tool Me Preferred Domain Kaise Set Kare

आपकी Website का सबसे मुख्य हिस्सा आपका Domain है, वो आपकी वेबसाइट की पहचान है पर लोग आपका Domain Name कैसे type करते है(WWW के साथ या फिर Non WWW), वह एक बड़ी बात है और इसी लिए आपको Preferred Domain Set करना चाहिए।

आपको Preferred Domain Kyo Set करना चाहिए

1. The Panda Update

जब से Google में Panda Update आया तब से Google yourdomain.com और www.yourdomain.com को दो अलग Web Pages मानता है, तो आपको यह problem को दूर करने के लिए Preferred Domain set करना है।

2. आपकी खुद का Preference

मैं खुद यह चाहता हु की मारे domain को बिना www को होना चाहिए क्योकि जब में बिना www को अपना domain रख सकता हु तो www को क्यों रखु, अब आपको क्या रखना है वो आपकी खुदका Preference है। मेरा आपसे सुजब है कि आप कोई एक Domain Name को choose करे उसके बाद जी भी बचा उसे 301 Redirect करदे।

Google Webmaster tool का इस्तेमाल करके Preferred Domain कैसे Set करे

आप सब सायद Webmaster Tools के बारे में जानते ही होंगे, अगर आपको नही पता तो आपको बतादु की वह Google का एक product है जहां से आप अपने Website को Google पर डाल सकते है।

Webmaster Tool Me Preferred Domain Kaise Set Kare

आपको सबसे पहले Webmaster Tool में अपने Domain की Ownership Verify करनी पड़ेंगी, जब आपकी Ownership Verify हो जाये तब आपको Webmaster tool में आपके Website के Dashbord Login करे और फिर Side में दिखाई दे रहे Gear के icon पर जाए और site settings का Option पसंद करे।

Webmaster Tool Me Preferred Domain Kaise Set Kare

यहा आपको अपना Preferred Domain Set करने के लिए Option मिलेंगा, यहा आपको पसंद करना है www के साथ या www के बिना।

अगर आपको कोई Error मिलती है तो आपको अपनी Website का Verification फिर से करना चाहिए।

हमें नीचे Comment में जरूर बताएं कि अपने कौनसा से domain को preferreble Set किया है, मैंने अपनी वेबसाइट के लिए Non www को set किया है।

मैं उम्मीद करता हु की आपको पता चल गया होंगा की Preferred Domain Set करना क्यों जरूरी है और कैसे करते है, अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुजब होतो हमे नीचे Comment में जरूर बताएं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *